■परीक्षा भवन: आपका प्रबंधन: सेकंड ग्रैड परीक्षा ■

(Ganpat Singh Rajpurohit - Success Point Barmer)


वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा का आयोजन होना हैं 28 से 2 नवम्बर के मध्य,करीबन 5-7 लाख अभ्यर्थी तैयारी आजमाएंगे ,मगर कुछ हजार ही चुने जाएंगे। लाखों अभ्यर्थी अच्छी तैयारी के बावजूद भी असफल होंगे, वो सिर्फ इसलिए कि परीक्षा भवन में वो स्ट्रेस प्रबंधन कर नहीं पाते और बावजूद तैयारी के असफल हो जाते हैं। इसलिए मैं मेरी इस पोस्ट के जरिये स्ट्रेस प्रबंधन के वो तरीके बताना चाहूंगा जो मैं स्वयं पर लागू करता हूँ।

चरणवार..


१. सारी आवश्यक सामग्री और ड्रेस कोड के साथ समय पर परीक्षा हॉल में जाओ, वहां पर न अन्य अभ्यर्थियों से किसी प्रकार का डिस्कशन करना न ही परीक्षा भवन में परीक्षक से वाद विवाद करना।

२. जैसे ही आपके पास पेपर और ओएमआर शीट आ जाती हैं उसके बाद, बड़े आराम से प्रवेश पत्र की सहायता से बारीकी से एक एक एंट्री अच्छे से फिल करो। ध्यान रहे एक गलत एंट्री आपके 5 अंक ले जाएगी। तो यहाँ सावधनी बरते।

३. पेपर आरम्भ करने से पूर्व आंखे बंद करके अपने माता पिता गुरुजन और इष्टदेव को याद करें, ततपश्चात पेपर की सील कवर खोल कर,बड़े इत्मीनान से पेपर हल करना आरम्भ करें, और यहीं से सावधानी बरतने का वक्त आ जाता हैं।

४. हर प्रश्न का सम्मान करें, ध्यान रहे कोई भी प्रश्न आसान नहीं होता, अतः 2 से 3 बार प्रश्न को गहनता से पढ़कर उसको इज़्ज़त और पर्याप्त समय दे, ताकि बदले में प्रश्न भी आपको प्रतिफल देगा, जल्दबाजी करके अगर प्रश्न का सम्मान नहीं करोगे तो प्रश्न भी परिणाम के रूप में आपका अपमान करेगा।

५.प्रश्न को ध्यान से 2 से 3 बार पढ़ने के बाद , फिर ' सत्य' ' असत्य' जैसे बिंदु को पेन से हाईलाइट करना, फिर हर एक विकल्प को एलिमिनेट करना और अंततोगत्वा चौथा विकल्प उत्तर के रूप में आपके सामने आएगा, फिर मत चूकना।

६.ऐसे प्रश्न जिनके 3 विकल्प या सभी विकल्प आपको नहीं आ रहे हैं उन प्रश्नों को लाल घेरा करके छोड़ दो ताकि उन प्रश्नों पे बारबार समय खराब न हो। जिन प्रश्नों के उत्तर पर आप सुनिश्चित हो उसे सही क्लिक कर दो, बार बार पढ़कर ऐसे प्रश्नों पर भी समय जाया न करें।  ऐसे प्रश्न जिनमे आप 2 विकल्प में कंफ्यूज हो उनको पर्याप्त समय दे, यहाँ रिस्क भी लेना जरूरी हैं मगर ध्यान रहे रिस्क अतिशय नहीं हो कैलकुलेट हो।

७. जैसे आपके पास 2 घण्टे 30 मिनट हैं। तो आप पहले 1 घण्टे में 100 प्रश्न आराम से जज कर लोगे की कितनी लाल घेरे हुए हैं ,कितने बिल्कुल सही हैं तथा कितने कंफ्यूज हैं। यह जज करने के बाद आप जिन उत्तर पर सुनिश्चित हो वो ओएमआर में भर दो, ततपश्चात कंफ्यूज के प्रश्नों[ 2 विकल्प में संसय] पर जाओ और हर एक प्रश्न पर पूरा ज्ञान लगाओ उतर पकड़ में आ जाए तो उसी समय ओएमआर में भर दो, और फिर इस प्रकार कंफ्यूज़न वाले कर लो।

८. उन प्रश्नों को कभी करने का प्रयास न करें ,जिन प्रश्नों के 3 या 4 विकल्प नहीं आ रहे हो। पूरे पेपर में ऐसे 10% #प्रश्न होते हैं ,इनको छोड़ने में ही आपकी सफलता हैं। 60% #प्रश्नों पे आप सुनिश्चित होते हो उनको अच्छे से पढ़कर और ओएमआर में पूरी सतर्कता के साथ भरे ताकि आपके 55-60% अंक सुनिश्चित हो जाए। 30% #प्रश्न कंफ्यूज़न में होते हैं अगर इनपे पूरी बौद्धिक ताकत लगा दी जाए, शब्दों को गौर से पढ़ लिया जाए, विकल्प को फंसाया जाए तो इन 30% में से 15% आसानी से किये जा सकते हैं। इस प्रकार 70 से 75% आपका स्कोर हो जाएगा, और आप सफल होंगे।

शामिल होने वाले सभी गम्भीर अभ्यर्थियों को मेरी तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं उज्ज्वल भविष्य आपका इंतजार कर रहा हैं।
💐💐💐💐

सादर

Ganpat Singh

(Success Point - Barmer)

यह भी पढ़े : सेकंड ग्रेड परीक्षा 2018 : कुछ सुझाव